व्यापार ऋण

व्यापार ऋण

व्यापार ऋण

अपने व्यवसाय ऋण के लिए सर्वोत्तम दरें प्राप्त करें

व्यवसाय ऋण क्या है?

सभी व्यावसायिक संस्थाओं को अपने व्यापार विचार को विस्तार और विकसित करने के लिए धन की आवश्यकता होती है।

शुरू करने, बढ़ने, विस्तार करने और पनपने के लिए।

इसे प्राप्त करने के लिए, स्मार्ट व्यवसाय मालिक व्यवसाय ऋण के लिए विकल्प चुनते हैं। आम तौर पर अग्रिम पूंजी निवेश, व्यवसाय विस्तार, और कर्मचारियों को काम पर रखने, कार्यशील पूंजी में वृद्धि, सूची बनाए रखने, मशीनरी या संयंत्र की खरीद, बुनियादी ढांचे में निवेश, नए आदेशों की सेवा, या नकदी प्रवाह के अनुकूलन आदि जैसे उद्देश्यों के लिए ऋण का लाभ उठाया जाता है, लेकिन धनराशि तेजी से प्राप्त होती है। बहुत मुश्किल हो गया है। विशेष रूप से हाल के बैंकिंग ऋण घोटालों, एनबीएफसी संकट और परिणामस्वरूप सख्त मानदंडों के साथ। पारंपरिक बैंकों या गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) से ऋण प्राप्त करना कठिन है। इसलिए, FinBucket भारत में व्यवसाय ऋणों का आपका प्रदाता है। एसएमई और लघु व्यवसाय क्षेत्रों के लिए विशेषज्ञता। चाहे आप कोलैटरल-फ्री असुरक्षित ऋण या अल्पकालिक कार्यशील पूंजी वित्त की तलाश कर रहे हों। आप सही पोर्टल पर हैं। हम एसएमई की विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए लचीले और अल्पकालिक ऋण समाधान बनाते हैं। कुछ ही क्लिक में, आपके व्यवसाय को वह बढ़ावा मिलता है, जिसे नई ऊंचाइयों को छूने की आवश्यकता होती है। प्रतिस्पर्धी बढ़त हासिल करें। लाभ में वृद्धि।

  • 10 लाख तक ऋण प्राप्त करें
  • ब्याज दर प्रति माह 0.99% से शुरू होती है
  • प्रोसेसिंग फीस 2% बाद मेंs
  • 12-36 महीने का ऋण कार्यकाल

जल्दी करो! आज FinBucket के माध्यम से आसान ऋण के लिए आवेदन करें। हम एक परेशानी मुक्त तरीके से बिजनेस फंडिंग में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं।

भारत में व्यवसाय ऋण के प्रकार

  • इनवॉइस फाइनेंसिंग या बिल डिस्काउंटिंग: बिल छूट एक वित्तीय साधन है जो बैंकों / एनबीएफसी / वित्तीय संस्थानों द्वारा क्रेडिट पर माल के विक्रेता के लिए पेश किया जाता है। यह क्रेडिट बिक्री में छूट प्राप्त करके बल्क या बड़ी खरीद पर तुरंत कैश-बैक प्रदान करता है। आपको लेनदेन का समर्थन करने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा करने होंगे। जैसे परिवहन रसीदें, चालान, बिल का बिल, आदि।

    यह कार्यशील पूंजी वित्त का एक अच्छा स्रोत है। बिल छूट के अंतर्गत आने वाले विधेयकों को “एक्सचेंज ऑफ एक्सचेंज” कहा जाता है।

  • सावधि ऋण: व्यवसायों के लिए कई प्रकार के सावधि ऋण उपलब्ध हैं। वे अल्पकालिक ऋण, दीर्घकालिक ऋण या अन्य मध्यवर्ती ऋण हो सकते हैं। आप अपनी आवश्यकताओं और वित्तीय स्थिति के अनुसार इन ऋणों का लाभ उठा सकते हैं। आम तौर पर, अल्पावधि ऋण का कार्यकाल 12 महीने होता है। और एक दीर्घकालिक ऋण के लिए, यह 3 साल तक चला जाता है।

    टर्म लोन को 2 भागों में बांटा गया है। असुरक्षित व्यापार ऋण और सुरक्षित व्यवसाय ऋण। सुरक्षित ऋण में, संपार्श्विक या सुरक्षा कुछ संपत्ति, मशीनरी, या व्यवसायिक जमीन हो सकती है। वे आमतौर पर असुरक्षित ब्याज की तुलना में कम ब्याज दरों के साथ आते हैं।

    हालांकि, अधिकांश व्यवसाय ऋण असुरक्षित ऋण हैं। वित्तीय संस्था को किसी भी संपार्श्विक या सुरक्षा को प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है।

  • संपार्श्विक-मुक्त या असुरक्षित ऋण: क्योंकि वित्तीय संस्थान के साथ कोई सुरक्षा नहीं रखी जानी है, इसलिए इन्हें असुरक्षित ऋण के रूप में भी जाना जाता है। आवेदक को ऐसे ऋणों के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए वार्षिक टर्नओवर से संबंधित पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए।

    फिर भी, कुछ विशिष्ट ऋण हो सकते हैं जिनके लिए संयंत्र, मशीनरी या कच्चे माल को संपार्श्विक के रूप में प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है। व्यवसायी / एसएमई ऋण का लाभ उठाने के लिए आवेदक को कार या घर जैसी संपत्ति प्रदान करने की आवश्यकता नहीं होती है।

  • क्रेडिट ऑफ लाइन: यह एक रिवाल्विंग क्रेडिट है, जहां आवेदक क्रेडिट के रूप में एक सहमत राशि ले सकता है। यह एकमुश्त भुगतान में प्रदान नहीं किया जाता है। उधारकर्ता को पूरी राशि के बदले उपयोग की गई राशि पर ब्याज का भुगतान करना पड़ता है।

    क्रेडिट ऋण की रेखा अधिकांश अन्य ऋणों के समान नहीं है। इसके तहत, आपको एक निश्चित अवधि के लिए क्रेडिट / ऋण की निश्चित कैपिंग सीमा के लिए अनुमोदित किया जाता है। अनुमोदन के बाद, आप आमतौर पर आवश्यकतानुसार उधार ले सकते हैं, जब भी आपको इसकी आवश्यकता हो। और जितनी जरूरत है। अनुमोदन के तुरंत बाद आपको पैसे निकालने और खर्च करने की कोई आवश्यकता नहीं है। जब तक आपने अधिकतम सीमा उधार नहीं ली है, तब तक आप आज थोड़ा उधार ले सकते हैं, और कुछ समय बाद, आवश्यकतानुसार। आपके द्वारा वापस ली जा रही राशि पर आपसे केवल ब्याज लिया जाता है। मासिक किस्त में मूलधन का कोई हिस्सा शामिल नहीं होगा। ऋण की उस मूल राशि को एकमुश्त के रूप में कार्यकाल के अंत में चुकाया जाना है। और आपके पास हमेशा ऋण का भुगतान करने और फिर से उधार लेने का विकल्प होता है।

  • ओवरड्राफ्ट लोन: ओवरड्राफ्ट लोन का मतलब है चालू / बचत खाते से पैसे की अधिकता। अर्थात्, खाताधारक खाते में मौजूद धन की तुलना में अधिक धन निकालता है। एक पूर्व निर्धारित समझौते की सीमा के भीतर ओवरड्राॅन राशि होने पर ब्याज की पूर्व-निर्धारित दर वसूल की जाती है।

  • लेटर ऑफ क्रेडिट: यह मुख्य रूप से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में उपयोग किया जाने वाला एक भुगतान साधन है जिसमें बैंक माल के आयात या निर्यात में शामिल व्यवसायों को एक मौद्रिक गारंटी प्रदान करता है। इन व्यवसायों को अज्ञात आपूर्तिकर्ताओं से निपटना पड़ता है। इसलिए, उन्हें किसी भी लेनदेन को करने से पहले भुगतान के आश्वासन की आवश्यकता होती है। इसलिए, आपूर्तिकर्ताओं या निर्यातकों को भुगतान आश्वासन प्रदान करने के लिए क्रेडिट का एक पत्र महत्वपूर्ण है।

    माल के आयात और निर्यात दोनों के लिए लेटर ऑफ क्रेडिट का उपयोग किया जा सकता है।

  • स्व-नियोजित उद्यमियों और पेशेवरों के लिए ऋण : स्व-नियोजित उद्यमियों और पेशेवरों के लिए ऋण बड़ी संख्या में लिया जाता है, जो इसे सबसे लोकप्रिय श्रेणी बनाता है। राशि रुपये से कहीं भी हो सकती है। 1,00,000, न्यूनतम होने के नाते। और रुपये तक पहुँच सकते हैं। 10-20 लाख रु। ब्याज दर उधारकर्ता के वित्तीय इतिहास पर निर्भर करती है और उधारदाताओं द्वारा अपने विवेक के अनुसार तय की जाती है।

  • माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी (MUDRA) ऋण: यह व्यवसाय ऋण भारत सरकार द्वारा पेश किया गया था। लघु और मध्यम आकार के उद्यमों (एसएमई) और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को देशव्यापी समर्थन देने के लिए। इन ऋणों में विशेष ब्याज दर होती है और लगभग हर बैंक द्वारा प्रदान किया जाता है जो व्यवसाय ऋण प्रदान करता है।

    इस योजना के तहत, रुपये से ऋण। 50,000 से रु। एक उद्यम या एक एसएमई इकाई शुरू करने के लिए 10 लाख प्रदान किए जाते हैं। इसके माध्यम से, सरकार का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि पहली बार उद्यमियों या मौजूदा व्यवसाय मालिकों को आत्मनिर्भर बनने के लिए उचित धन उपलब्ध कराया जाए।

  • लचीला चुकौती कार्यकाल: उधारकर्ता लचीले पुनर्भुगतान कार्यकाल का लाभ उठा सकते हैं जो 5 साल तक होता है। इसलिए, ये अन्य ऋणों की तुलना में अधिक बेहतर हैं। आपके पास लोन प्री-पेमेंट का भी विकल्प है। यहां, आप संबंधित बैंक या एनबीएफसी या अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा परिभाषित कुछ अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करके ऋण को रोक सकते हैं।

  • वर्किंग कैपिटल लोन: वर्किंग कैपिटल लोन किसी उद्यम की दिन-प्रतिदिन की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है। दैनिक खर्च में कच्चा माल खरीदना, किराया और वेतन देना, प्रशिक्षण लेना आदि शामिल हैं।

  • स्टैंड-अप इंडिया : एससी / एसटी वर्ग और महिला उद्यमियों के तहत लोगों को धन मुहैया कराने के लिए भारत सरकार द्वारा स्टैंड-अप इंडिया योजना शुरू की गई थी। प्राथमिक उद्देश्य योजना बैंकों को कम से कम एक एससी / एसटी उधारकर्ता और प्रति बैंक शाखा में कम से कम एक महिला उद्यमी को ऋण उपलब्ध कराना है। उन्हें अपना उद्यम स्थापित करने में सक्षम बनाना। राशि रुपये के बीच हो सकती है। 10 लाख और रु। 1 करोर।

  • महिलाओं के लिए व्यावसायिक ऋण: असाधारण उद्यमी कौशल वाली महिलाओं के लिए विशेष योजनाएं हैं। इन ऋणों के लिए पात्र बनने के लिए महिला को कम से कम 50% कंपनी का मालिक होना चाहिए। इस तरह के ऋण आमतौर पर रियायती दर पर दिए जाते हैं।

बिज़नेस लोन के लिए आवेदन करते समय जिन बातों पर विचार किया जाना चाहिए

  • ऋण राशि: रु। तक का ऋण लिया जा सकता है। 10 लाख। यह सब व्यापार की जरूरतों पर निर्भर करता है। यह आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, साथ ही प्रासंगिक खर्चों के लिए पर्याप्त होना चाहिए। एक वित्तीय संस्थान द्वारा स्वीकृत ऋण राशि मुख्य रूप से आवेदक की वित्तीय विश्वसनीयता पर निर्भर करती है। सभी उधारदाता राशि उधार देने से पहले आवेदक की पात्रता की जांच करते हैं। इसके अलावा, वे ऋण की मंजूरी से पहले आवेदक के क्रेडिट इतिहास / स्कोर, व्यावसायिक स्थान, व्यवसाय के अस्तित्व, आय विवरण की समीक्षा करेंगे।

  • ब्याज दर: अन्य ऋणों की तरह, आपको एक निश्चित और परिवर्तनीय ब्याज दर के बीच चयन करना होगा। अपने विकल्पों पर विचार करते समय, गणना करें कि विभिन्न दरें पुनरावृत्ति को कैसे प्रभावित करेंगी।

    अन्यथा, बिजनेस लोन के लिए ब्याज दरें ज्यादातर तय होती हैं। इसका मतलब है कि वे पूरी ऋण अवधि के लिए नहीं बदलेंगे। व्यवसाय ऋण की ब्याज दर की पेशकश, 40% तक बढ़ सकती है । आवेदक की ऋण राशि या आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। और किस ऋण पर निर्भर करता है के लिए आवेदन किया गया है।

    फिनबकेट एक 15-30% ब्याज दर लेता है।

  • संपार्श्विक: एसएमई / व्यवसाय ऋण असुरक्षित ऋण होने के लिए आवेदक से किसी भी संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, विशिष्ट और बहुत कम ऋण हैं, जिसमें संयंत्र, मशीनरी, या कच्चे माल को संपार्श्विक के रूप में प्रदान करने की आवश्यकता होती है। कुछ ऋणदाता व्यक्तिगत गारंटी मांग सकते हैं। इस तरह की सुरक्षा ऋणदाता को ऋण की शर्तों को पूरा नहीं करने पर तुरंत ऋण चुकाने के लिए किसी भी संपत्ति को जब्त करने की अनुमति देता है।

    FinBucket के साथ, आप अपने व्यवसाय के लिए संपार्श्विक-मुक्त ऋण का लाभ उठा सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको धन के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए अपनी व्यक्तिगत संपत्ति नहीं रखनी होगी। यह विशेष रूप से तब मददगार होता है जब आप एक छोटे व्यवसाय के स्वामी या स्टार्ट-अप होते हैं, बिना किसी संपत्ति के प्रतिज्ञा के।

  • व्यावसायिक लाभ: याद रखें, आपके व्यवसाय का कारोबार और लाभ सीधे आपके ऋण के आकार को प्रभावित करेंगे। सभी उधारदाता यह सुनिश्चित करना पसंद करते हैं कि उधारकर्ता ऋण का भुगतान करने में सक्षम है। रुचि से। आपको इस बात का प्रमाण देना होगा कि आप कितना पैसा बनाने की उम्मीद करते हैं। यदि आप शुरू कर रहे हैं तो एक नकदी प्रवाह पूर्वानुमान, संरक्षण और क्षतिपूर्ति बीमा, और व्यापार योजना के साथ बैलेंस शीट का पूर्वानुमान आवश्यक होगा। स्थापित व्यवसायों को कर रिटर्न के साथ 3 से 5- वर्ष के व्यापारिक इतिहास प्रदान करना होगा। पिछले 2 वर्षों के दौरान लाभ कमाने की अवधि के साथ, कम से कम।

    FinBucket आपको रु। 20 लाख। लाभ कमाया गया है या नहीं।

  • प्रसंस्करण के लिए समय: क्योंकि इसमें कोई सुरक्षा शामिल नहीं है, इसलिए आपकी संपत्ति के मूल्य का मूल्यांकन करने के लिए कोई समय बर्बाद नहीं होगा। यह FinBucket से ऋण के प्रसंस्करण समय को तेज करता है। जब तक आपका ऋण स्वीकृत नहीं हो जाता, तब तक आप उत्सुकता से प्रतीक्षा करने से बचते हैं। आप अपने ग्रोथ प्लान को तुरंत आगे बढ़ा सकते हैं।

  • कागजी कार्रवाई शामिल: FinBucket के साथ, आपको कागजी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। आपको जो कुछ भी जमा करने के लिए कहा जाता है, वह आपके और आपके व्यवसाय के बारे में कुछ केवाईसी विवरण हैं। हालांकि, ध्यान दें कि कुछ वित्तीय संस्थानों को आपको अतिरिक्त सहायक दस्तावेज प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है।

  • ग्राहक सहायता: क्या आपको अपनी पात्रता की जांच में सहायता की आवश्यकता है, अधिकतम ऋण राशि जो आप प्राप्त कर सकते हैं, या कोई अन्य सहायता, फिनबकेट में ऋण विशेषज्ञों की टीम आपको हर कदम पर मदद करेगी। आपको एसएमएस और ईमेल के माध्यम से आपके ऋण आवेदन की स्थिति की सूचनाएं भी भेजी जाती हैं।

ऋण आवेदकों की श्रेणियाँ

व्यवसाय ऋण के लिए विभिन्न प्रकार के लोग आवेदन करते हैं। कुछ ऐसे व्यक्ति हैं जो स्व-नियोजित या वेतनभोगी हैं। जबकि, अन्य व्यवसायिक संस्थाएं और कंपनियां हो सकती हैं। आवेदकों का मूल्यांकन करने और ऋण चुकाने की व्यवहार्यता का आकलन करने का मानदंड प्रत्येक ग्राहक के लिए अलग-अलग होगा।

  • स्व-नियोजित पेशेवर (SEP) में चार्टर्ड अकाउंटेंट, एलोपैथिक डॉक्टर, कंपनी सेक्रेटरी, आर्किटेक्ट और डिज़ाइनर आदि सभी शामिल हैं, जो कुछ पेशे का अभ्यास कर रहे हैं।

  • अन्य प्रकार स्व-नियोजित गैर-पेशेवर (SENP) है। जैसे कि व्यापारी और निर्माता। इस श्रेणी के लिए पात्रता मानदंड, प्रलेखन आवश्यकता, ब्याज दर, ऋण अवधि अलग-अलग हैं।

  • सीमित देयता भागीदारी, साझेदारी फर्म, प्राइवेट लिमिटेड और क्लोज़ली-आयोजित लिमिटेड कंपनी की अपनी अलग-अलग श्रेणियां हैं। इसमें वे बैंक और एनबीएफसी भी शामिल हैं जो अन्य ऋणदाताओं से धन की तलाश कर रहे हैं।

  • व्यवसाय प्रोफ़ाइल के आधार पर अन्य संविधान प्रकार। वित्तीय संस्थानों द्वारा उन्हें ऋण मामले-दर-मामला आधार पर माना जाता है।

व्यवसाय ऋण पात्रता मानदंड

व्यवसाय ऋण के लिए आवेदन करने से पहले, आपके पास होना चाहिए:

सामान्य योग्यता मानदंड

  • आपको भारत का निवासी होना चाहिए।
  • न्यूनतम आयु 25 वर्ष और अधिकतम आयु 60 वर्ष है ।
  • मान्य बैंक खाता है।
  • यह व्यवसाय कम से कम 5 वर्षों से सक्रिय है ।
  • बनाना लाभ कम से कम के लिए पिछले 2 साल ।
  • एक मान्य पैन कार्ड और आधार कार्ड है।
  • विशिष्ट व्यवसाय का कारोबार।
  • आवासीय प्रमाण के साथ। जैसे नवीनतम बिजली बिल, छुट्टी और लाइसेंस समझौता, आदि।
  • अपनी संपत्ति।
  • पिछले 12 महीनों के लिए एक बैंक खाता रखें।
  • आपके व्यवसाय के स्वामित्व का एक वैध प्रमाण उपलब्ध है। उद्योग आधार, दुकान स्थापना प्रमाण पत्र, आदि मान्य हैं।
  • उचित वित्तीय विवरण। जैसे पिछले 1 साल के लिए प्रॉफिट एंड लॉस स्टेटमेंट्स, बैलेंस शीट, कैश-फ्लो स्टेटमेंट्स, टैक्स फाइलिंग और वैधानिक ऑडिट रिपोर्ट्स आदि।
  • अच्छा क्रेडिट स्कोर। यह आपके पिछले वित्तीय ट्रैक रिकॉर्ड को दिखाएगा।
  • लोन एप्लिकेशन फॉर्म भरते समय, आपको सह-आवेदक के रूप में अपने बिजनेस पार्टनर का उल्लेख करना चाहिए।

FINBUCKET के साथ पात्रता मानदंड

  • लोन परिपक्वता के समय न्यूनतम आयु 23 वर्ष और अधिकतम आयु 65 वर्ष है ।
  • यह व्यवसाय कम से कम 2 वर्षों से सक्रिय है ।
  • एक मान्य पैन कार्ड और आधार कार्ड है।
  • आवासीय प्रमाण। जैसे कि नवीनतम बिजली बिल, छुट्टी और लाइसेंस समझौता, आदि यहां तक ​​कि किराया समझौता।
  • पिछले 6 महीने का बैंक खाता हो।
  • आपके व्यवसाय के स्वामित्व का वैध प्रमाण उपलब्ध है।
  • उचित वित्तीय विवरण। जैसे पिछले 1 साल के लिए प्रॉफिट एंड लॉस स्टेटमेंट्स, बैलेंस शीट, कैश-फ्लो स्टेटमेंट्स, टैक्स फाइलिंग और वैधानिक ऑडिट रिपोर्ट्स आदि।
  • क्रेडिट स्कोर 0 या -1 या न्यूनतम 625।

भारत में व्यावसायिक ऋण के लिए आवश्यक दस्तावेज

ऋण को संसाधित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं:

– पैन कार्ड – कंपनी / फर्म / व्यक्ति के लिए

– पहचान प्रमाण (दिए गए किसी भी एक)

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट
  • मतदाता पहचान पत्र
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस

– पता प्रमाण (दिए गए किसी भी एक)

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट
  • मतदाता पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस

– पिछले 6 महीनों का बैंक स्टेटमेंट

सीए प्रमाणित / ऑडिट होने के बाद पिछले 2 वर्षों के लिए आय, बैलेंस शीट और लाभ और हानि खाते की गणना के साथ-साथ आईटीआर।

-सुरक्षा प्रमाण (आईटीआर / व्यापार लाइसेंस / स्थापना / बिक्री कर प्रमाण पत्र)

-अन्य अनिवार्य दस्तावेज जैसे एकमात्र प्रोप। प्रमाणित, मेमोरेंडम एंड एसोसिएशन ऑफ एसोसिएशन (निदेशक द्वारा प्रमाणित) और बोर्ड संकल्प, पार्टनरशिप डीड की प्रमाणित मूल प्रमाणित प्रति


फिनबकेट के माध्यम से व्यवसाय ऋण कैसे प्राप्त करें?

निम्नलिखित कदम हैं:

  • कुछ विवरण प्रदान करके FinBucket के साथ पंजीकरण करें। जैसे कि आपका नाम, ईमेल-आईडी, मोबाइल नंबर, और ऋण राशि जिसकी आपको आवश्यकता है, आदि। 

  • एक विस्तृत आवेदन पत्र दिखाई देगा। इसे आवश्यकतानुसार भरें। आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड करें। जैसे केवाईसी, खाता विवरण, व्यवसाय निगमन और आय संबंधी। हमारे विशेषज्ञ इस चरण को पूरा करने में आपकी सहायता करेंगे।

  • हम आपके भरे हुए आवेदन पत्र का मूल्यांकन करेंगे और ऋणदाता से अनुमोदन की व्यवस्था करेंगे। यह आपको 48 घंटों के भीतर प्राप्त हो जाएगा। ऋण स्वीकृत करने के लिए अनुवर्ती FinBucket की जिम्मेदारियां हैं।

  • 3-5 दिनों के भीतर राशि आपके पंजीकृत बैंक खाते में जमा हो जाती है। प्रत्यक्ष रूप से।


  • अपने बिजनेस ग्रोथ पर ध्यान दें। अपने सभी सपनों और महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करें। अपने व्यवसाय को अगले स्तर पर ले जाएं।

व्यवसाय ऋण की ब्याज दरों का निर्णय लेने वाले कारक

वित्तपोषण एक लागत पर आता है। यह लागत या खर्च यह निर्धारित करते हैं कि ऋण लागत-प्रभावी होगा या नहीं। ये व्यवसाय ऋण ब्याज दरें एक ऋणदाता से दूसरे में भिन्न होती हैं। तो आपको सबसे अच्छा सौदा पाने के लिए ऑनलाइन साइटों की जांच करनी चाहिए। जबकि व्यापारिक ऋण ब्याज दरें कुछ हद तक मुद्रास्फीति, मौद्रिक नीति, रेपो दर और अन्य आर्थिक स्थितियों से प्रभावित होती हैं। आपके नियंत्रण में कुछ कारक हैं।

FINBUCKET के साथ बिजनेस लोन लेने के फायदे

अन्य साहूकारों पर FinBucket चुनने के कारण हैं:

  • संपार्श्विक मुक्त ऋण,
  • ब्याज की उचित दर,
  • कोई अतिरिक्त भुगतान नहीं,
  • पूरी तरह से ऑनलाइन प्रक्रिया,
  • स्वचालित कटौती,
  • यदि आवास + व्यवसाय परिसर किराए पर हैं, तो भी ऋण प्राप्त करें
  • गृह-आधारित व्यवसायों के लिए ऋण,
  • सबसे कम CIBIL आवश्यकता
  • अखिल भारतीय

हमारी ऋण प्रक्रियाएं बहुत स्पष्ट, कुशल, पूरी तरह से ऑनलाइन और समझने में आसान हैं। आप अपनी ऋण पात्रता की जाँच कर सकते हैं, ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं, और हमें जाने की आवश्यकता के बिना अपने खाते में जमा धन प्राप्त कर सकते हैं!  

पात्रता कैसे सुधारें

किसी अन्य ऋण की तरह, एक व्यवसाय ऋण प्रदाता भी पुनर्भुगतान क्षमता, वित्तीय इतिहास, व्यावसायिक रिकॉर्ड और स्थिरता की जाँच करके व्यवसाय की साख का विश्लेषण करता है।

यदि आप एक व्यवसाय ऋण के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको विचारों और प्रस्तुति पर ध्यान देना चाहिए। नीचे दी गई चेकलिस्ट आपके व्यवसाय के लिए आवश्यक धन प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगी।

  • ऋणदाता को प्रस्तुत की जाने वाली एक अच्छी तरह से लिखित व्यापार योजना।
  • एक सभ्य क्रेडिट / CIBIL स्कोर रखें। 700-900 अंकों के बीच।
  • सुनिश्चित करें कि आप पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज तैयार रखें।
  • अपने वर्तमान ऋणों को, यदि कोई हो, को जल्द से जल्द चुकाएं।
  • मौजूदा ऋणों को बकाया न रखें।
  • कुछ धनराशि तैयार है, अगर ऋणदाता को आपको पहले से कुछ आगे रखने की आवश्यकता है।
  • क्योंकि आप एक व्यवसाय ऋण के लिए आवेदन कर रहे हैं, आपको अपने नकदी प्रवाह विवरण के साथ कंपनी की वित्तीय स्थिति और पिछले प्रदर्शन के समावेशी डेटाबेस को बनाए रखना चाहिए।
  • भुगतानों पर डिफ़ॉल्ट न करें।
  • समय पर भुगतान करें। ऋण, क्रेडिट कार्ड और / या अन्य ऋणों की।
  • ECS लेनदेन के लिए बैंक खाते में पर्याप्त शेष राशि रखें।

याद रखें, देर से भुगतान और चूक खराब क्रेडिट स्कोर के मुख्य कारण हैं।

क्रेडिट कार्ड के बार-बार अस्वीकार करने से क्रेडिट रेटिंग स्कोर में भी गिरावट आएगी।

एक वित्तीय संस्थान की तलाश करें जो कम ब्याज दर के साथ तेजी से सर्विसिंग प्रदान करता है। एक पारदर्शी ऋणदाता अपनी पात्रता मानदंड में अधिक लचीला होगा।

यदि आप व्यवसाय में हैं, तो आपको भविष्य में कभी-कभी व्यवसाय / एसएमई ऋण की आवश्यकता हो सकती है। अपने लेन-देन और क्रेडिट स्कोर पर आज से ही नज़र रखें। वित्तीय संस्थान भविष्य में ऋण चुकाने की आपकी क्षमता तय करने के लिए पिछले लेनदेन पर विचार करते हैं।

लगातार पूछे जाने वाले प्रश्न

किन उद्देश्यों के लिए, व्यावसायिक ऋण का उपयोग किया जा सकता है?
मुझे व्यवसाय ऋण क्यों लेना चाहिए?
मुझे ऑनलाइन व्यवसाय ऋण का लाभ क्यों लेना चाहिए?
किस प्रकार के व्यवसाय ऋण उत्पाद हैं?
फंडिंग प्राप्त करने में कितना समय लगता है?
ऋण की औसत मंजूरी का समय क्या है?
व्यवसाय ऋण पर उपलब्ध न्यूनतम और अधिकतम कार्यकाल क्या हैं?
व्यवसाय ऋण प्राप्त करने की अधिकतम आयु क्या है?
व्यवसाय ऋण के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा क्या है?
व्यवसाय ऋण के लिए पात्र बनने के लिए न्यूनतम टर्नओवर क्या है?
मैं व्यवसाय ऋण की न्यूनतम और अधिकतम राशि क्या ले सकता हूं?
व्यवसाय संचालन की न्यूनतम अवधि क्या होनी चाहिए?
व्यवसाय ऋण के लिए मुझे किन पात्रता मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता है?
व्यावसायिक ऋण के लिए आवेदन करते समय किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?
व्यवसाय ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए मुझे किन दस्तावेजों को अपलोड करने की आवश्यकता है?
ऋण आवेदन की प्रक्रिया क्या है?
व्यवसाय ऋण के लिए आवेदन कैसे करें?
व्यावसायिक ऋण किस ब्याज दर पर उपलब्ध हैं?
मुझे कब और कितनी ईएमआई का भुगतान करना होगा?
प्रोसेसिंग फीस क्या है?
फिनबकेट किन शहरों में काम करता है?
मेरी ऋण पात्रता की गणना कैसे की जाती है?
मैं अपने स्वयं के व्यवसाय ऋण पात्रता की जांच कैसे करूं?
क्या मुझे व्यावसायिक ऋण के लिए आवेदन करते समय संपत्ति के कागजात, किसी बंधक, सुरक्षा या गारंटर की आवश्यकता है?
सबसे कम ब्याज दर क्या है जिस पर मैं व्यवसाय ऋण ले सकता हूं?
FinBucket के साथ एक व्यवसाय ऋण कैसे चुकाया जाना है?
EMI की गणना कैसे की जाती है?
अगर मुझे ईएमआई भुगतान या ईसीएस बाउंस की याद आती है तो क्या होगा?
व्यावसायिक ऋण के लिए न्यूनतम ईएमआई क्या है?
क्या मुझे ओवरड्राफ्ट मिल सकता है?
क्या फ्रंट-क्लोजर की अनुमति है?
क्या व्यवसाय ऋण के भाग को बंद करने की अनुमति है?
क्या प्रसंस्करण शुल्क लिया जाएगा?
मेरे पास एक मौजूदा ऋण है। क्या मैं दूसरा ऋण ले सकता हूं? प्रसंस्करण समय क्या होगा?
क्या व्यावसायिक ऋण के लिए ऋण सीमा बढ़ाई जा सकती है?
टॉप-अप लोन क्या है?
टॉप-अप ऋण प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं? और मैं इसके लिए आवेदन कैसे करूं?
मैं अपने ऋण विवरण और ईएमआई देय तिथि की जांच कैसे करूं? या क्या मेरा ऋण आवेदन स्वीकृत है?
मैं अपने लोन के तहत दर्ज अपने मोबाइल नंबर और ईमेल पते को संपत्ति खाते के खिलाफ कैसे अपडेट करूं?
लचीली ईएमआई क्या है?
व्यवसाय ऋण लेने के जोखिम क्या हैं?
मैं कितने व्यवसाय ऋण के लिए आवेदन कर सकता हूं?
व्यवसाय ऋण के लिए आवेदन करने के लिए मेरी वित्तीय स्थिति क्या है?
मुझे अतीत से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में कुछ समस्याएं हैं। क्या मैं ऋण प्राप्त कर सकूंगा?
अगर मेरा क्रेडिट अच्छा नहीं है तो क्या मैं व्यवसाय ऋण के लिए आवेदन कर सकता हूं?
व्यवसाय / एसएमई ऋण के लिए व्यापार-प्रदर्शन का महत्व क्या है?
क्या होगा यदि मेरा व्यवसाय पिछले 1-2 वर्षों से लाभ अर्जित नहीं कर रहा है?
स्व-नियोजित पेशेवरों के लिए किस प्रकार के ऋण उपलब्ध हैं?
क्या मुझे व्यावसायिक ऋण के लिए आवेदन करने से पहले कोई संपार्श्विक रखने की आवश्यकता है?
प्री-क्लोजर शुल्क के लिए शुल्क क्या हैं?
अतिदेय राशि पर कौन सा जुर्माना लागू होता है?
  • FinBucket आपको कभी भी सुरक्षित FinBucket वेबसाइट के बाहर भुगतान करने के लिए नहीं कहेगा। नहीं किसी अन्य बैंक खाते में भुगतान, UPI या बटुआ बनाने के लिए, या धोखेबाजों और हमारी ओर से काम करने का दावा करने धोखेबाजों को अपने बैंक / कार्ड जानकारी का खुलासा।

प्रशंसापत्र

हमारे कुछ बहुत बढ़िया प्रशंसापत्र

“मुझे फिनबकेट में सिर्फ 1-एक भरना था। उन्होंने स्वचालित रूप से 50+ साझेदार बैंकों और NBFC में खोज की और मुझे सबसे अच्छा सौदा दिया। “

नितिन भाटिया, सीओओ,
कैटरवॉव प्राइवेट सीमित

“मैंने पहली बार ऑनलाइन ऋण लिया था। टीम फिनबकेट से तुरंत सहायता और धैर्य ने मुझे आवेदन करने और आसानी से ऋण प्राप्त करने में मदद की। ”

शिखा भाटिया,
संस्थापक, शिक्षा शिक्षण अकादमी

“मैं FinBucket के साथ सेवाओं और व्यापार संबंधों से बहुत संतुष्ट हूं। उनसे ऋण के बारे में कोई भी जानकारी हासिल करना आसान और सरल था। ”

गौरव सैनी
मैनहट्टन एसोसिएट्स में सॉफ्टवेयर इंजीनियर